बुधवार, 12 नवंबर 2008

बात गूगल के नये क्रोम इंटरनेट एक्‍सप्‍लोर की ....
1 अप्रैल 2006 के दिन अप्रैल फूल बनाते हुए ये बात सबसे पहले निकली थी और अब २ साल और कुछ महीने बाद ये लगता है सच हो ही गयी। जी हाँ गुगल ले कर आया है Chrome, इंटरनेट एक्सप्लोर करने के लिये, ठीक तब जब माइक्रोसोफ्ट ने IE 8 का बीटा लाँच किया।
शुरूआत में ये लगभग १०० देशों को उपलब्ध रहेगा, टेस्ट करने वाले बताते हैं कि ये स्मार्ट है, इन्नोवेटिव है लेकिन इस पहले बीटा वर्जन में कुछ कॉमन ब्राउजर फीचर उपलब्ध नही हैं। जहाँ फायर फोक्स और इंटरनेट में टेब एड्रैस बार के नीचे आते हैं वहीं गुगल के इस वेब ब्राउजर Chrome में ये सबसे ऊपर हैं। ब्राउजर को ओपन करने में ये लास्ट विजिट की गयी साईटस को थम्बनेल की तरह दिखाती है। इसकी स्पीड थोड़ा धीमी बताते हैं लेकिन अब देखना ये है कि ये फायरफोक्स और इंटरनेट एक्सप्लोलर के सामने किस तरह से अपनी पकड़ बनाता है। अभी ये सिर्फ माइक्रोसोफ्ट विंडोज के प्लेटफार्म के लिये ही उपलब्ध होगा।
Download Google Web Browser Chrome, फिलहाल ये सिर्फ Windows XP/Vista प्लेटफार्म पर ही काम करेगा।
गुगल ने Chrome के ऊपर पर एक बहुत सही कार्टून सीरिज (Google Chrome Cartoons Book) निकाली थी जिसे आप यहाँ देख सकते हैं, it’s really interesting। Google web browser Chrome की डिटेल आप को Walter S. Mossberg के आलेख First Test of Google’s New Browser में मिल सकती है। इस फ्री ब्राउजर Chrome का बीटा वर्जन आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।
मैने अभी अभी गुगल के इस वेब ब्राउजर को डाउनलोड करके कुछ साईट देखीं, हिन्दी के फोंट फायर फोक्स की तरह टूटे नजर नही आते। पेज साफ सुथरा दिखता है, स्पीड थोड़ा धीमी है लेकिन फाईनल वर्जन आने तक शायद ये भी ठीक हो जाये। कुल मिलाकर एक अच्छा Impression छोड़ता है गुगल का ये वेब ब्राउजर Chrome।
Security की डिटेल अभी इतना नही पता इसलिये ऐसी एक भी साईट ट्राई नही की जहाँ इसका खतरा हो। आप इसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं, इंस्टॉल करने के बाद ये अपने आप सभी बुकमार्क वगैरह इंपोर्ट कर देता है। हिंदी में गुगल Chrome की साईट पर यहाँ पढ़ें
गुगल Chrome का विडियो -
कुछ एक स्क्रीन shots -
1. पहली बार ब्राउजर ओपन करने में ऐसा दिखता है
2. अब वेबसाईट लोड करने की ट्राई
3. वेबसाईट डिस्प्ले, looks good
4. ब्राउजर के अन्य आप्शनस
5. इसमें एक आप्शन है incognito, अगर इस तरह की विंडो (ऊपर के चित्र में सर्किल के अंदर देखें तीसरा आप्शन) आप खोलते हैं तो इसमें खोली गयी वेबसाईटस की डीटेल हिस्ट्री में रिकार्ड नही होती।
6. आप किसी भी वेब साईट को जो ब्राउजर में ओपन है, उसका shortcut कंप्यूटर में ३ तरीके से save कर सकते हैं।
7. Top right corner पर देखिये, सेटिंगस के आप्शन
8. दूसरी बार जब आप ब्राउजर ओपन करते हैं तो पिछली देखी गयी साईटस की thumbnail दिखायी देती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: