बुधवार, 12 नवंबर 2008

यूटिपयू - अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर चलने वाली किसी भी Activity को रिकार्ड कर विडियो कैसे बनायें और दूसरों को दिखायें
विडियो की मदद से एक दूसरे की हैल्प करने के लिये बहुत कारगार, ये सहूलियत आपको देता है यूटिपयू (uTIPu), It allows you to record anything on your computer screen and share it with online for free. यानि कि आप किसी दूसरे को सिखाने के लिये अपने कंप्यूटर में वो स्टेपस करें साथ साथ उसका विडियो बनायें फिर उस विडियो को उस व्यक्ति के साथ बांट लें जिसको आप ये सीखाना चाहते थे या दसकी मदद करना चाहते थे।इसे उपयोग में लाने के लिये आपको एक छोटा सा सोफ्टवेयर डाउनलोड करना पड‌ेगा जो कि वास्तव में उनका टिपकैम (TipCam) सोफ्टवेयर है। ये ही आपके स्क्रीन पर हो रही गतिविधियों का विडियो बनाता रहता है।uTipu और TipCam की कुछ खूबियाँ इस तरह से हैं -
सबसे पहला तो ये फ्री है
आप अपना विडियो या Tutorial चाहे प्राइवेट उपयोग के लिये रखें या सिर्फ दोस्तों को या सबको दिखायें
विडियो देखने के लिये किसी कोडेक की जरूरत नही पड़ती
रिकार्डिंग के दौरान आप फ्री स्टाईयल राडटिंग की तरह काम कर सकते हैं
स्क्रीन रिकार्डिंग के दरान आप Zoom वगैरह भी कर सकते हैं
अगर आपका इकाउंट फेसबूक में है तो सीधे वहाँ भी दिखा सकते हैं, इसका Direct Integration है फेसबूक के साथ
अब आप सोच रहे हैं कि इसका क्या क्या उपयोग हो सकता है तो कुछ मैं गिना देता हूँ कुछ आप सोच लीजियेगा -
नये नौसखिया ब्लोगरस को ब्लोगर का टैम्पलेट बदलने में या समस्या से मूक्ति दिलाने के लिये विडियो बनायें
अगर आपको कोई समस्या आती है जैसे किसी विशेष क्लिक पर कोई Error तो उसे रिकार्ड कर अपने ब्लोग में दिखाकर दूसरों से मदद मांग सकते हैं
अगर आप कोई गेम खेलते हैं वो रिकार्ड करके दूसरों के साथ बांट सकते हैं या उस खेल को सिखा सकते हैं
किसी दूसरी विडियो साईट या टीवी फीड से चलने वाले विडियो को भी रिकार्ड करके दिखा या खुद बार बार देख सकते हैं
कंप्यूटर में तरह तरह की सेटिंग कैसे बदलें इसका विडियो बना दूसरे नौसिखिया लोगों को भी सिखा सकते हैं
अब बात करते हैं कि ये सब कैसे करें, सबसे पहले uTipu में जाकर एक एकाउंट बनायें और फिर TipCam डाउनलोड कर उसे इंस्टॉल कर लें। इंस्टॉल करने के बाद अपने एकाउंट की डिटेल information वाले पेज पर भर लें, अगर आपके कंप्यूटर में साउंड कार्ड है तो ये बताना ना भूलें।
एडवांसड टैब में जाकर आप रिकार्डिंग की क्वालिटी से संबन्धित आप्शन सलेक्ट कर सकते हैं। आप रिमोट कंप्यूटर से भी VNC की मदद से स्क्रीन रिकार्ड कर सकते हैं। अब अगर आप सोच रहे हैं कि cursor को नही दिखाना है तो उसके लिये भी आप्शन है चाहे तो दिखायें या चाहे तो छुपायें।

है ना uTipu कमाल की चीज, बस अब देर किस बात की आप भी शुरू हो जायें, कम से कम एक बार तो इसका मजा उठाकर देख ही लें और फिर हमें दिखाना ना भूलियेगा कि आपने क्या उस्तादी दिखायी। स्पेस की चिंता तो आप करें ही नही क्योंकि 250 MB स्पेस फ्री है। और अगर आपको लगता है ये कम है तो आप अपने विडियो को Publish कर दीजिये, ये आपके एकाउंट से हटकर uTipu के एकाउंट में आ जायेगी। लेकिन ध्यान रहे उसके बाद आप ना इसे एडिट कर पायेंगे ना डिलीट। डिलीट करवाने के लिये आपको मेल लिखना पड़ेगा। एक बात और ध्यान रखें कि आपका इंटरनेट कनेक्शन थोड़ा फॉस्ट होना चाहिये वरना शायद ठीक से काम ना करे।

अब उदाहरण के लिये, जैसे बता रहे हैं कि आप U-Tube साईट से कोई विडियो कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, How to download video from U-Tube, watch this tutorial.

uTipu कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल करें उसके लिये ये विडियो देखिये; How to download and install uTIPu, watch this video
अब डाउनलोड करने के बाद अगर आप सोच रहे हैं कि रिकार्ड कैसे करें, उसके लिये ये विडियो देखिये; How to record or capture computer screen activity or how to make video out of it using TipCam, watch this video

और यहाँ जाकर देखिये, आपको मिलेगी बहुत सारी टिप्स और ट्रिक्स
इसे ट्राई करने के लिये तुरत-फुरत हमने ये रिकार्ड करके देखा, आप भी नजर मारके देखिये। अगर आपको लगता है कि आपकी आवाज सही नही आयी, ये आप अपनी बात सही तरह से नही रख पाये तो चिंता ना करें। रिकार्ड करने के बाद आप Voice Over भी कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: